Fascination About सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



वात (वायु) दोष क्या है और इसे कम करने के उपाय लोहासव आयुर्वेदिक आयरन सिरप  सप्तामृत लौह के फायदे और नुकसान अम्लपित्तान्तक रस अपच, गैस्ट्र्रिटिस, एसिड रिफ्लक्स रोग के लिए अश्वकंचुकी (अश्वचोली – घोड़ाचोली) रस के फायदे, नुकसान और प्राइस

इस योग में सफेद मूसली और शक्कर को बराबर अनुपात में मिलाया जाना चाहिए और दिन में दो बार एक चम्मच खुराक दूध के साथ लेनी चाहिए।

मूसली को जमीन से खोदने का सर्वाधिक उपयुक्त समय नवम्बर के बाद का होता है। जब तक मूसली का छिलका कठोर न हो जाए तथा इसका सफेद रंग बदलकर गहरा भूरा न हो तब तक जमीन से नहीं निकालें। मूसली को उखाडने का समय फरवरी के अंत तक है।

गठिया के दर्द में फायदा - सफेद मूसली के कंद को लगाने और इसके चूर्ण का सेवन करने से गठिया के दर्द में रहत मिलती है। सफेद मूसली गठिया के लिए बहुत लाभकारी होता है।

इस बात के पर्याप्त प्रमाण मौजूद नहीं है कि सफेद मूसली का गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सेवन सुरक्षित है या नहीं, इसलिए इस दौरान सफेद मूसली के सेवन से परहेज करें। अगर आप इसका सेवन करना चाहती हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार करें।

मूसली पाक : आधा-आधा चम्मच दिन में दो बार

सफेद मूसली को कभी भी अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए।

क्या हम सफेद मूसली को बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

सफ़ेद मुसली को इन प्रकारों में उपयोग कर सकते है - : सफ़ेद मुसली का अर्क, सफ़ेद मुसली कैप्सूल, सफ़ेद मुसली का तेल, सफ़ेद मुसली पाउडर (श्वेत मुसली चूर्ण), सफ़ेद मुसली के बीज का उपयोग किया जाता है।

भारत जैसे देश में बांझपन औरत या पुरुष के लिए किसी श्राप से कम नहीं है। इस वजह से सफेद मूसली का इस्तेमाल इस समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। सफेद मूसली का सेवन करने से बांझपन या फिर यौन विकार जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं और गर्भ धारण करने में मदद मिलती है।

क्या सफेद मूसली को खाली पेट लिया जा सकता है?

सफेद मूसली उन डायबिटिक लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होती है जो पतले या कम बजन बाले होते है। यह मोटे लोगों के लिए कम प्रभावी होता है। पतले और कमजोर डायबिटिक लोगों को प्रतिदिन आधा चम्‍मच सफेद मूसली पाउड़र दूध के साथ लेना चाहिए। यह उनके खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

दुनिया have a peek at this web-site भर में बड़ी तादाद में लोग व्हिस्की का सेवन करते हैं। हर साल मई महीने का तीसरा शनिवार वर्ल्ड व्हिस्की डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन जहां लोगों को व्हिस्की के सेवन को लेकर जागरूक किया जाता है। व्हिस्की के शरीर पर होने वाले प्रभावों से लेकर इसके फायदों पर चर्चा की जाती है।

उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। अपने देश में अधिकांश बुजुर्ग आर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित रहते हैं। सफेद मूसली के सेवन से आर्थराइटिस में होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से आराम मिलता है।

Report this wiki page